loader image
Wed. May 8th, 2024

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर खुलकर हुई चर्चा

आयोग के अध्यक्ष डॉ०जैन ने दी अल्पसंख्यक अधिकारों की जानकारी -मेधावी छात्र-छात्राओं का हुआ सम्मान देहरादून। विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के साथ ही अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर खुलकर चर्चा हूई। कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आयोग ने समस्याएं भी सुनी। बुधवार को सर्वे ऑफ इंडिया ऑडिटोरिम में आयोजित विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ बतौर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि वर्तमान समय में अपने अधिकारों का उपयोग वही ब्यक्ति कर सकता है जो कि उच्च शिक्षित हो। उन्होंने कहा कि शिक्षित ब्यक्ति अपने अधिकारों व कर्तव्यों के निर्वहन के साथ -साथ समाज को एक नई दिशा भी प्रदान कर सकता है। कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक मसूरी गणेश जोशी एवं डीजी लॉ एंड आर्डर अशोक कुमार ने भी अपने विचार ब्यक्त किये। कार्यक्रम में अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ०आर०के०जैन ने कहा कि अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए आयोग सदैव तत्पर है। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को अनुच्छेद 29 व 30 में दिए गए अधिकारों की जानकारी दी।

अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं और उनके अधिकार एवं कर्तव्यों के बारे में बताया। इस अवसर पर अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ०आर०के०जैन, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी, अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा, उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब, सरदार इकबाल सिंह, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण सुरेश चंद्र जोशी, आयोग की सदस्य सीमा जावेद, असगर अली, सचिव जेएस रावत, निजी सचिव नवीन परमार, पुष्पा , शमा, दीपा, रेशमा, सपना आदि मौजूद थे। चार थानों से वीसी के जरिये सुनी समस्याएं देहरादून। विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर प्रदेश के जनपद देहरादून के थाना सहसपुर, हरिद्वार के थाना मंगलौर, उधमसिंहनगर के थाना रुद्रपुर एवं नैनीताल के थाना हल्द्वानी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। इस दौरान सम्बंधित थानों से अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने आयोग के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। आयोग ने समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित जिलाधिकारियों , जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिए। मेधावी छात्रों एवं उत्कृष्ट स्वयंसेवी संस्थाओं को किया सम्मानित देहरादून। विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावियों को भी सम्मान से नवाजा गया। मेधावी छात्र-छात्राओं में एमबीबीएस की छात्रा कुमारी रोजी नाज, अब्दुला, कुमारी बुशरा नाज, कुमारी शादमानी शेख, फाईन आर्ट में कुमारी स्वालिया,मीडिया एंड मॉस कम्युनिकेशन में आईवन जोशफ एवं एल०एल०बी० में कुमारी आशिया को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में कार्य कर रही कुमारी महक खान एवं जकात फाउंडेशन हल्द्वानी के मोहम्मद यासीन को भी सम्मान से नवाजा गया। सम्मान पाने वाले सभी मेधावियों को आयोग की ओर से प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र दिए गए। यहीं नहीं राष्ट्रीय मुस्लिम मंच द्वारा सभी मेधावियों को पुरस्कार स्वरूप दो-दो हजार रुपये के चैक भी वितरित किये गए। मुख्यमंत्री हुनर योजना के अंतर्गत इन स्वयंसेवी संस्थाओं को किया सम्मानित देहरादून। मुख्यमंत्री हुनर योजना के अंतर्गत अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ०आर० के०जैन ने सरस्वती जनकल्याण एवं स्वरोजगार संस्थान देहरादून, नवकिरण सोशल एन्ड वेलफेयर सोसायटी देहरादून, ग्रामीण विकास समिति देहरादून एवं उषा कला देहरादून संस्था को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

फ़िलहाल मे