loader image
Sat. May 18th, 2024

समस्त संसार में ग्लोबल वार्मिंग दिन-प्रतिदिन विकराल रूप लेती जा रही है और उसका सबसे बड़ा कारण मनुष्य द्वारा किसी न किसी रूप में प्रकृति को किया जाने वाला नुकसान है।

विश्व के सभी देश इस समय जलवायु चक्र के क्रम में तेजी से हो रहे बदलाव से बेहद चिंतित हैं और इन सभी समस्याओं का मूल कारण *”मनुष्य के स्वार्थ का विस्तारीकरण”* है जिसकी पूर्ति हेतु मानव जाति द्वारा लगभग रोज ही प्रकृति को कभी पेड़ काटकर, तो कभी जंगल में आग लगाकर, कभी विकास के नाम पर मानकों से समझौता करके… किया जाता है।

इन सब वैश्विक परिस्थितियों के बीच *”प्रकृति को हरा भरा रखने का संदेश देते हुए”* जनपद हरिद्वार पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण के सामूहिक प्रयास से कार्यालय प्रांगण में तैयार की गई एक छोटीसी वाटिका के 1 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित किए गए एक सादे समारोह में मीडिया बंधुओं समेत आम जनता द्वारा भी बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया।

नैसर्गिक सौंदर्य बढ़ाने वाले इस अवसर पर *”मां गंगा वाटिका”* में एसएसपी हरिद्वार श्री अजय सिंह द्वारा रुद्राक्ष का एक पौंधा🌱लगाकर आमजन को भी विभिन्न खुशी के अवसर पर कम से कम एक पौधा लगाने का *”प्राकृतिक संदेश”* दिया गया।

हरिद्वार पुलिस के प्रकृति-संरक्षण के इस बेहद छोटे परंतु सार्थक प्रयास को आम जनता द्वारा भी सराहा गया।

फ़िलहाल मे