loader image
Thu. May 16th, 2024

हरिद्वार ।

लगातार हो रही बारिश के बीच IG गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल आज वार्षिक निरीक्षण करने पुलिस लाइन हरिद्वार पहुंचे। आदेश कक्ष पहुंचे IG गढ़वाल का सर्वप्रथम एसएसपी श्री अजय सिंह ने स्वागत किया। तत्पश्चात सेरिमोनियल गार्द ने शानदार शस्त्र ड्रिल का नमूना पेश करते हुए सलामी दी।
आरमरी (शस्त्रागार) में रखे शस्त्रों की जांच उपरांत साफ-सफाई एवं मेन्टीनेंस पर संतोष व्यक्त करने के पश्चात N.D.P.S. स्टोर में रखे माल का निरीक्षण किया गया।

स्टोर कार्यालय के निरीक्षण के दौरान श्रीमान IG गढ़वाल द्वारा एन्टीराइड उपकरणों, बुलेटप्रूफ जैकेट सहित अन्य विभिन्न साजो-सामान का तसल्लीबख्श भौतिक निरीक्षण कर एन्टी राइड उपकरणों की लचर साफ-सफाई पर आपत्ति दर्ज करते हुए इसमें सुधार के लिए सम्बन्धित को निर्देश दिए। उक्त के अतिरिक्त कण्डम सामान को रखने के लिए अलग कक्ष बनाने हेतु प्रोजेक्ट बनाकर मुख्यालय प्रेषित करने के साथ ही कण्डम सामग्री को व्यवस्थित दशा में एकत्रित कर उक्त सामग्री की निलामी के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

परिवहन शाखा पहुंचे IG गढ़वाल ने उपलब्ध वाहनों की साफ-सफाई एवं फिटनेस का जायजा लेते हुए राजकीय वाहनों के रखरखाव/ मैंटिनेंश हेतु स्वीकृत धनराशी को नाकाफी बताते हुए आवश्यकता के मुताबिक स्वीकृत धनराशी में बढ़ोत्तरी के लिए मुख्यालय में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। साथ ही राजकीय वाहनों की पार्किंग के लिए सिमेन्टेड पार्किंग के बजाय टीन शेड देने का भी सुझाव दिया ताकी कम धन के उपयोग से ही सभी वाहनों को सुरक्षित खड़ा किया जा सके।

गणना कार्यालय पहुंचे श्री नगन्याल द्वारा जवानों की तैनाती सम्बन्धित विवरण की जानकारी प्राप्त कर पिछले कई वर्षों से चले आ रहे पुराने नियतन में बदले परिवेश के मुताबिक बदलाव किया जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर पुलिस मुख्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात कैश कार्यालय तथा गैस कार्यालय का निरीक्षण किया गया।

लाइन R.I. कार्यालय के निरीक्षण के दौरान श्रीमान IG रेंज द्वारा लाइन में मौजूद विभिन्न मदों में नियुक्त कर्मचारियों को निश्चित समय पर रोटेशन प्रणाली के तहत चेंज करने के निर्देश दिए गए ताकी अधिक से अधिक कर्मचारी मदों से सम्बन्धित जानकारी एवं अनुभव हासिल कर पाएं तथा तरोताजा होकर कार्य करें।

इसके पश्चात एसएसपी श्री अजय सिंह के साथ कर्मचारी बैरक भवन पहुंचे IG रेंज द्वारा पर्दा हटाकर आधुनिक भोजनालय का उद्घाटन कर पार्श्व संगीत के बीच विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ नाश्ता किया। इस दौरान आधुनिक भोजनालय की सुंदरता की प्रशंसा करते हुए श्री नगन्याल द्वारा इसे अन्य जनपदों के लिए एक सुंदर उदाहरण बताया। नाश्ते के पश्चात IG रेंज सहित तमाम पुलिस ऑफिसर्स ने आधुनिक भोजनालय के बाहर स्थापित आकर्षक स्कूटर पर बैठकर माहौल को खुशनुमा बनाया।

तत्पश्चात श्री नगन्याल एवं अन्य ऑफिसर्स पुलिस लाइन जिम तथा पुलिस कैन्टीन पहुंचे। कैन्टीन में सामान की उपलब्धता एवं लाभांश के बारे में तैनात कर्मियों से जानकारी प्राप्त करने के साथ श्रीमान IG रेंज द्वारा आवश्यक वस्तुओं की खरीददारी भी की गई।

इसके पश्चात IG महोदय बूंदाबांदी के बीच पुलिस माडर्न स्कूल रोशनाबाद पहुंचे। इस दौरान पूजा पाठ कर छात्रों के आवागमन हेतु क्रय की गई नई बस को स्कूल प्रशासन के सुपुर्द कर छात्रों को शुभकामनाएं दी गई। छात्रों से मुलाकात के दौरान श्री नगन्याल द्वारा बच्चों के शोर और तालियों के बीच Learning App BYJU’S द्वारा चयनित टॉपर छात्रों को ऑनलाइन क्लासेज के पासवर्ड प्रदान करते हुए बधाई दी। BYJU’S द्वारा नो प्रॉफिट नो लॉस स्कीम के तहत संचालित किए जा रहे विद्यालयों के टॉपर छात्रों को 04 वर्ष तक निशुल्क ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा प्रदान की जा रही है जिसमें पुलिस माडर्न स्कूल के भी कई प्रतिभावान छात्रों को चयनित किया गया है।

पुलिस लाइन के निरीक्षण के उपरान्त IG रेंज जनपद पुलिस कार्यालय पहुंचे जहां सर्वप्रथम परिसर स्थित मां गंगा वाटिका का भ्रमण करते हुए जिरेनियम, रेननकुलस, मैमुलस जैसे ठण्डे इलाकों में उगने वाले फूलों को हरिद्वार जैसे गर्म मौसम में उगाने में सफलता हासिल करने पर आश्चर्य मिश्रित खुशी व्यक्त करते हुए वाटिका निर्माण में लगी पूरी टीम की सराहना की तथा तनावपूर्ण जिन्दगी के बीच में सुकून के पल लाने के लिए अन्य स्थानों पर भी ऐसी वाटिका बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। इस दौरान IG महोदय ने वाटिका में उगाई गई स्ट्रॉबेरी फल को भी चखा।

वाटिका में खिले सुंदर फूलों को निहारने के बाद श्री करन सिंह नगन्याल द्वारा वाचक कार्यालय, सीओ सदर कार्यालय, सीओ ज्वालापुर कार्यालय, डीसीआरबी, N.A.F.E.S., गौवंश सैल, हाईकोर्ट सेल, प्रधान लिपिक शाखा एवं एकाउंट शाखा का निरीक्षण किया गया। पुलिस कार्यालय में संचालित विभिन्न सीओ पेशी में केस डायरी के पर्चे देरी से पहुंचने पर भी सम्बन्धित के लिए समय से रिमांडर जारी न करने पर IG रेंज द्वारा नाराजगी जताई गई।

प्रधान लिपिक शाखा के निरीक्षण के दौरान श्री नगन्याल द्वारा सलाह दी गई कि जनपद में नियुक्त कर्मचारी समय निकाल स्वयं शाखा में आएं और अपनी चरित्र पंजिकाओं को चैक कर नॉमिनी, किए गए कोर्स एवं नगद पारितोषित का अंकन अपनी चरित्र पंजिका में करें ताकी अधूरी सूचना के कारण भविष्य में कर्मचारियों एवं उनके परिजनों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे। इस दौरान अपनी राय रखते हुए IG रेंज द्वारा कहा गया कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से यह अनुभव किया है कि किए गए कोर्स/रिवार्ड सीआर में शामिल न होने तथा नॉमिनी की सूचना अपडेट न होने पर कई बार कर्मचारी तथा उनके परिजनों को बेवजह परेशान होना पड़ता है।

उक्त के अतिरिक्त श्री नगन्याल द्वारा एकाउंट शाखा प्रभारी को कर्मचारियों के टीए/डीए समय से निर्गत करने के निर्देश देते हुए कर्मचारियों की भविष्यनिधि पासबुक चैक करने पर प्रविष्टियां पूर्ण न मिलने पर उसका मिलान रेजर से किया गया। मिलान के दौरान भी डाटा मैच न करने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सीओ ऑफिस को उक्त की अपडेट रिपोर्ट शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।

निरीक्षण के पश्चात जनपद के समस्त प्रभारी ऑफिसर्स का ओआर लेते हुए IG गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल द्वारा निम्नलिखित महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए-
1- 420 के प्रकरणों को गंभीरता से जांच कर ही F.I.R. दर्ज करें। संबंधित CO अपने सर्किल में अपराधों का बारीकी से परीक्षण करने के उपरांत विवेचकों का साप्ताहिक समीक्षा करते हुए उनका उचित मार्गदर्शन करें। CO की प्रथम जिम्मेदारी है कि उनके सर्किल में किसी भी दशा में विवेचना लंबे समय तक लंबित ना रहे।
2- अभी कुछ समय बाद चार धाम यात्रा एवं कावड़ मेला प्रारम्भ होने वाली है। उससे पहले बचे हुए समय में सभी थाना प्रभारी पेंडिंग विवेचनाओं का गुण दोष के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
3- समन/वारंट काफी संख्या में अदम तामिल/लम्बित चल रहे हैं जो उचित नहीं है। गैर राज्य जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता हो तो आप अनुमति ले सकते हैं। मेरे द्वारा अनुमति स्वीकृत कर दी जाएगी।
4- खराब परफॉर्मेंस दे रहे थाना प्रभारियों को मेरे द्वारा चिन्हित किया जा रहा है। साथ ही चिन्हित प्रभारियों की मॉनिटरिंग क्षेत्रीय कार्यालय से लगातार की जा रही है। सभी थाना प्रभारी F.I.R. करने के बाद भली-भांति केस का परीक्षण करें। झूठे मुकदमों को बिना देरी किए खत्म करें तथा जो प्रकरण सही प्रतीत होते है उनमें साक्ष्य संकलन कर निर्धारित समय में चालानी रिपोर्ट माननीय न्यायालय प्रेषित करना सुनिश्चित करें। इससे क्राइम रेशियो/ आपराधिक ग्राफ भी सही रहेगा।
5- जब भी पुलिस मुख्यालय एवं परीक्षेत्रिय स्तर पर किसी भी प्रकरण पर अभियान चलता है तो उसे सभी प्रभारी गंभीरता से लें। आप लोगों के द्वारा व्यक्तिगत मोनेट्रिंग नहीं की जाती है जिससे अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी सही ढंग से कार्य नहीं करते हैं। जितनी अधिक रुची के साथ आप अपने अधीनस्थ से काम लेंगे उतना ही अधिक सकारात्मक परिणाम पाओगे।

फ़िलहाल मे